Password Ko Hindi Me Kya Kehte – (पासवर्ड का मतलब क्या होता है?)

Password Ko Hindi Me Kya Kehte – आज की डिजिटल दुनिया में अपने इंटरनेट का उपयोग किया होगा जैसे सोशल मीडिया , एप्प्स, एकाउंट, प्लेटफार्म में या किसी भी प्रकार का इस डिजिटल दुनिया में लॉगिन करते समय यूजर आईडी के साथ Password की आवश्यकता होती हैं।

और नहीं तो किसी ना किसी से सुना होगा लेकिन काफी सारे लोगो को password के बारे में जानकारी नहीं होती हैं और आपके मन में सवाल तो जरुर आया होगा कि Password Ko Hindi Me Kya Kehte तो आप इसकी तलाश में होंगे तो आप सबसे अच्छे आर्टिकल मेे आए है।

क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Password Ko Hindi Me Kya Kehte और पासवर्ड का हिंदी अर्थ क्या होता है? साथ ही इसे जुड़े सवालों का जवाब देने वाले है। तो यह आर्टिकल शानदार और मजेदार होने वाला है आप इस लेख मेे सारी जानकारी मिलेगी तो आप इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है || Password Ko Hindi Me Kya Kehte

पासवर्ड की हिंदी में कोई अनुवाद नहीं है क्योंकि अधिकतर लोग पासवर्ड को पासवर्ड ही कहते है लेकिन हम अगर पासवर्ड का हिंदी में अनुवाद देखते है तो इसका हिंदी में अनुवाद अनुमति पत्र या स्वीकृति पत्र कहा जाता है।

पासवर्ड का मतलब क्या होता है ? || Password Ko Hindi Meaning

अगर आपको नहीं मालूम कि पासवर्ड का मतलब क्या होता है ? है तो हम आपको बताने वाले हैं पासवर्ड एक तरह से सुरक्षा है जिसका उपयोग किसी भी सोशल मीडिया , एप्प्स, एकाउंट, प्लेटफार्म मेे प्रवेश करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग हमे यूजर आईडी के साथ करना पड़ता हैं। वर्तमान समय मेे लगभग सारे प्लेटफार्म पासवर्ड का उपयोग करने लगे हैं।

जो मुख्य रूप से एक शब्द ही नहीं बल्कि कई Number, Letter और Mark यदि का समहू होता है। अगर आप अपना Password खुद बनते है तो आपको पासवर्ड याद रखना होता है अगर आप Number, Letter और Mark को सही तरह से आपको डलना होता है तभी आपकी लॉगिन की प्रक्रिया सफल होती है अगर आप गलत password डालोगे तो लॉगिन प्रक्रिया सफल नहीं होगी।

कोई भी Password सिर्फ यूजर को पता होता है क्योंकि इसका उपयोग यूजर की पहचान के लिए किया जाता तो आपको हर मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड बनाना चाहिए

Strong पासवर्ड कैसे बनाएं?

Password का उपयोग किसी भी जानकारी को सुरक्षित और प्राइवेट रखने के लिए किया जाता है। अगर हमारा अकाउंट का Password किसी अन्य व्यक्ति को पता चाल जाए तो वहा हमारी जानकारी देख सकता है या उसका गलत उपयोग कर सकता हैं तो हमने नीचे लेख मेे Strong पासवर्ड बनाने के कुछ Example दिए है ।

कभी भी अनुक्रमिक संख्याओं या अक्षरों का प्रयोग न करें Example के लिए 1234, qwerty, jklm, 6789, आदि का प्रयोग न करें।

  • अपने पासवर्ड में अपना जन्म वर्ष या जन्म का महीना/दिन शामिल न करें याद रखें कि साइबर अपराधी आपके सोशल मीडिया अकाउंट में आसानी से आपकी जानकारी का पता लगा सकते हैं।
  • कम से कम आठ अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के संयोजन का प्रयोग करें आपका पासवर्ड जितना लंबा होगा और वह जितनी अधिक सुरक्षित होगा।
  • अपने पासवर्ड या पासफ़्रेज़ में अलग-अलग शब्दों का उपयोग करे ।
  • इस प्रकार की जानकारी आपको अपने पासवर्ड में कभी भी शामिल नहीं करनी चाहिए

सोशल नेटवर्क पासवर्ड को सुरक्षित रखने के तरीके

• एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें और उन्हें बार-बार बदलें। भले ही आपने एक मजबूत पासवर्ड बनाया हो, लेकिन इसे कई सोशल नेटवर्क, वेबसाइट और एप्लिकेशन पर दोबारा इस्तेमाल न करें।

• अपने पासवर्ड को स्टोर करने के लिए पासवर्ड मैनेजमेंट टूल का उपयोग करें। आईटी / सहायता टीम द्वारा आपको प्रदान किए गए पासवर्ड मैनेजमेंट टूल का उपयोग करें।

• टू फैक्टर प्रमाणीकरण का उपयोग करें यदि कोई साइबर अपराधी आपके सोशल नेटवर्क यूजरनेम और पासवर्ड का अनुमान लगाता है, तो टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन अपराधी को लॉग इन करने के लिए एक सुरक्षित पिन प्रदान करने के लिए मजबूर करता है।

• अपने फेसबुक या सोशल नेटवर्क क्रेडेंशियल्स के साथ खातों या वेबसाइटों में लॉग इन न करें। यदि आपके फेसबुक क्रेडेंशियल्स से समझौता किया गया है, तो हैकर अब किसी भी एप्लिकेशन और वेबसाइटों तक पहुंच सकता है

• फ्रेंड रिक्वेस्ट, चैट मैसेज और नए फॉलोअर्स या दोस्तों पर ध्यान दें। उन लोगों के फेसबुक फ्रेंड रिक्वेस्ट से सावधान रहें, जिनके फेसबुक या इंस्टाग्राम फॉलोअर्स पर आप पहले से दोस्त हैं, जिनके पास शून्य पोस्ट हैं। साइबर अपराधी आपके मित्र के खाते को हैक कर सकते हैं

Password बनाते समय किन किन बातों का ध्यान रखें?

• हमेशा नया पासवर्ड बनाते समय ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हर प्लेटफॉर्म के लिए एक ही फेसबुक का उपयोग ना करें क्योंकि अगर एक खाते से छेड़छाड़ की जाती है तो दूसरे को भी खतरा होता है। इसलिए प्लेटफॉर्म के लिए एक ही पासवर्ड न रखें।

• आपको अपना मोबाइल नंबर भी पासवर्ड के रूप में सेट नहीं करना चाहिए। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड पिन को पासवर्ड के रूप में उपयोग न करें।ऐसा करने से हैकर्स के लिए आपके अकाउंट को हैक करना आसान हो जाएगा।

• अपने जन्मदिन, सालगिरह की तारीखों को अपने पासवर्ड के रूप में उपयोग न करें क्योंकि इससे हैकर्स के लिए आपके खाते को हैक करना और व्यक्तिगत जानकारी चोरी करना आसान हो जाएगा।

• आप अपना पासपोर्ट नंबर, आधार नंबर या पैन कार्ड नंबर सेट न करें

• पुराने पासवर्ड का पुन: उपयोग न करें। आपको ध्यान देना चाहिए कि एक्सपायर्ड पासवर्ड की सूची डार्क वेब से या हैकर्स द्वारा डेटाबेस लीक से प्राप्त की जा सकती है।

• आपको हर कुछ महीनों में अपना पासवर्ड बदलते रहना चाहिए क्योंकि इससे हैकर्स दूर रहते हैं।

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको Password Ko Hindi Me Kya Kehte आर्टिकल मेे पासवर्ड से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी और हमने आपको पासवर्ड से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश किया है ताकि आपको इस आर्टिकल मेे ही पासवर्ड से जुड़ी जानकारी मिल जाएं और आपको अन्य जगहें मेे जाकर समय खराब ना करना पड़े।

और दोस्तो अगर आपको Password Ko Hindi Me Kya Kehte कोई कमी नजर आईं होंगी तो आप हमे कॉमेंट बॉक्स में जरुर बताए ताकि हम आपकी कमी को दूर कर सके

और अगर आपको Password Ko Hindi Me Kya Kehte आर्टिकल पसंद आया होगा तो शेयर करना ना भूले धन्यवाद

अन्य पड़े –

Leave a Comment