(Pi नेटवर्क क्या है?) Pi Network Kya Hota Hai – Pi Network Kese Kam Karta Hai ?

अगर दोस्तों आपको Pi Network Kya Hota Hai और Pi Network Kya Hai In Hindi में जानने की इच्छा है तो आप बिल्कुल सही लेख मेे आए हो आपके दीमक मेे इसको लेकर कोई भी कन्फ्यूजन होगा तो Pi से जुड़ी मुख्य जानकारी भी दिया ताकि इसे जुड़ी सारी जानकारी आपको क्लियर हो जाए तो चलिए जानते हैं।

तो सबसे पहले जानेंगे Pi Network Kya Hota Hai तो दोस्तो Pi एक क्रिप्टोकरेंसी हैं तो हम इसे समझने से पहले जानते है की क्रिप्टोकरेंसी क्या होती हैं।

Cryptocurrency क्या होती हैं।

क्रिप्टोकरेंसी एक मुद्रा होती है। और Pi एक नई क्रिप्टोकरेंसी हैं । जिसे हम डिजिटल मनी भी कहते है। जिस प्रकार हम अपने देश की करेंसी का उपयोग करते हैं जो कि सरकार द्वारा और बैंक द्वारा सिक्योर किया जाता है यह एक डिजिटल मनी हैं जो कोई भी सरकार या बैंक द्वारा सिक्योर नहीं किया जाता बल्कि इसे एक खास कम्युनिटी द्वारा बनाया जाता है और सिक्योर किया जाता हैं।

यहां एक ऐसी मुद्रा होती है जिसे हम डिजिटल रूप से देख सकते है यहां बैंक या हाथों मेे नहीं होती बल्कि इसे सिर्फ ऑनलाइन लेनदेन किया जा सकते है

तो दोस्तो अब जान गए होंगे क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है अब आगे जानते है Pi Network Kya Hota Hai तो चलिए जानते हैं।

Pi Network Kya Hota Hai ? || Pi Network Kya Hai

Pi एक नई क्रिप्टोकरेंसी है। यहां एक डिजिटल मनी है जो आम लोगो के उपयोग के लिए निर्माण किया गया है pi नेटवर्क को स्टैंडफोर्ड के पीएचडी और एमबीए के विद्यार्थी ने बनाया है जैसा कि उदाहरण के लिए बिटकॉइन

Pi नेटवर्क स्टेलर कंसेंसस प्रोटोकॉल पर अपना कार्य करता हैं। और पाई नेटवर्क के मालिक का कहना है की जैसे की बिटकॉइन या एथेरियन का माइनिंग करना लोगो के पहुंच से बाहर है वैसे ही पाई नेटवर्क ऐसा नहीं बल्कि लोग आसानी से पाई कॉइन को अपने फोन पर ही माइन कर सकते हैं।

Pi Network Kese Kam Karta Hai ?

• हर दिन लॉगिन करें और डिजिटल मुद्रा प्राप्त करने के लिए एक बटन पर क्लिक करें। काम किए जाने का कोई सबूत नहीं है, वे सिर्फ लॉगिन करते हैं और एक बटन पर क्लिक करते हैं। इस मुद्रा का अभी तक कारोबार नहीं हुआ है इसलिए वर्तमान में इसका कोई मूल्य नहीं है।

• मंच पर अधिक उपयोगकर्ताओं को आमंत्रित करके स्तर बढ़ाएं। इससे उन्हें प्रति दिन अधिक डिजिटल मुद्रा प्राप्त होती है। यह पिरामिड योजनाओं और बहु स्तरीय विपणन में एक सामान्य मॉडल है।

Pi Natwork कैसे काम करता है?

पाई नेटवर्क आम लोगों के लिए और उनके लिए एक नई क्रिप्टोकरेंसी है जिसे वह अपने फोन मेे ही माइंन कर सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल मुद्रा का एक नया रूप है जिसे सरकारों या बैंकों के बजाय एक समुदाय द्वारा बनाए रखा और सुरक्षित किया जाता है। आज आप मुद्रा को सुरक्षित करने में मदद करके और Pi के नेटवर्क को बढ़ाकर Pi को माइन कर सकते हैं।

जबकि अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी (जैसे बिटकॉइन) आम के लोगों के लिए उपयोग और एक्सेस करना बहुत कठिन है, वही पाई आप आसानी से माइंन कर सकते है।

Pi नेटवर्क कॉइन कैसे माइंन करें ?

Pi नेटवर्क कॉइन को माइंन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए आसान चरण का पालन कर सकते है:-

1.सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Pi नेटवर्क ऐप्स को डाउनलोड करना होगा।

2.ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको एक खाता बनाना होगा, वर्तमान में आप केवल अपने फोन नंबर या फेसबुक के माध्यम से ही ऐसा कर सकते हैं।

3.अपना नाम लिखें और अपना उपयोगकर्ता नाम बनाएं, आप इस उपयोगकर्ता नाम का उपयोग बाद में दूसरों को संदर्भित करने और अपना नेटवर्क बनाने के लिए करेंगे।

4.उस व्यक्ति का उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें जिसने आपको आमंत्रित किया है।

5.अब आप अपने Pi कॉइन को माइंन करने में सक्षम हैं।

7.Pi नेटवर्क क्या सुरक्षित हैं ?

• इसमें आपको वैश्विक विश्वास ग्राफ बनाकर मुद्रा को सुरक्षित करते हैं जो धोखाधड़ी वाले लेनदेन करने से रोकता है।

• पाई के योगदानकर्ता 3-5 सदस्यों वाले सुरक्षा सर्कल बनाकर एक-दूसरे के लिए ज़मानत देते हैं,

• Pi नेटवर्क जो यह निर्धारित करता है कि पाई के बहीखाते पर लेनदेन करने के लिए किस पर भरोसा किया जा सकता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो हम आशा करते है आपको हमारा लेख Pi Network Kya Hota Hai पसंद आया होगा हमनें इस छोटे से लेख के माध्यम से Pi Network Kya Hota Haiसे जुड़ी सारी जानकारी देने की कोशिश किया है

अगर आपको Pi Network Kya Hota Hai मेे कोई कमी होगी तो आप जरुर हमे कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते है ।

अन्य पड़े –

Leave a Comment