(पोस्टल कोड क्या है?)** Post Code Kya Hota Hai – पोस्ट कोड कैसे पता करें?

Post Code Kya Hota Hai – कुरियर या मनी ऑर्डर का उपयोग किया होगा तो अपने पोस्ट कोड , पोस्टल कोड या पिन कोड का नाम अपने सुना होगा और अपने इन नंबर का उपयोग जरुर किया होगा फिर आपके मन में सवाल आया होगा कि आखिर Post Code Kya Hota Hai पोस्टल पिन कोड , क्या होता है

और कैसे काम करता है तरह तरह के प्रश्न पोस्टल कोड से जुड़े आपके दीमक में आते होंगे। तो लेख को अंत तक जरुर पढे आपके Post Code Kya Hota Hai से जुड़े सारे सवालों का जवाब इस लेख में दिया गया है।

Post Code Kya Hota Hai ?

वैसे हम आपकी जानकारी के लिए बता से Post Code की शुरुआत 15 अगस्त 1972 को हुई थी।क्या होता है पिन कोड का मतलब Post Code का मतलब होता है पोस्टल इंडेक्स नंबर। ई-मेल के आने से चिट्ठियों का चलन कम हुआ है, इससे पिन कोड का प्रयोग भी सीमित हो गया है।

लेकिन कुरियर सर्विसेज ने Post Code का प्रयोग जब से शुरू किया है तब से post code वापस अपना वर्चस्व साबित करने में लगा हुआ है। पोस्ट कोड 6 अंको का होता है इस 6 अंक में पूरे एरिया की जानकारी होती है ।

आप किसी भी एरिया की जानकारी उसके पोस्ट कोड के माध्यम से जान सकते है। इसका उपयोग ज्यादातर डाक पत्र व्यवहार में उपयोग किया जाता है।

पोस्ट कोड कैसे पता करें?

अगर आपको अपने एरिया का पोस्ट कोड नहीं मालूम और आप अगर पता करना चाहते । तो आप बिल्कुल आसानी से आप अपने एरिया का पोस्ट कोड पता कर सकते है ।

Step :1 आपको सबसे पहले गूगल मेे Post Code Search Website पर जाना है।

Step:2 फिर आपको वेबसाइट ओपन कर उसमे आपको अपने राज्य को चुनना होगा ।

Step:3 उसके बाद आपको अपना district को चुनना पढ़ेगा ।

Step:4 फिर आपको नीचे विकल्प में पोस्ट कोड नजर आएंगे वहा जिस एरिया का पोस्ट कोड सर्च कर रहे है उसके नाम के शुरू की वर्णमाला को चुनना होगा।

Step: 5 चुनने के बाद आपके सामने पोस्ट कोड आ जाएगा जिसकी आप खोज में लगे थे ।

पोस्ट कोड कैसे काम करता है?

पिन कोड बड़े ही काम का नंबर होता है। 6 नंबरों को मिलाकर बनाया गया ये कोड आपके एरिया की पूरी जानकारी देता है।

इसका हर नंबर किसी खास जगह के लिए ही बनाया गया है। इस जानकारी की मदद से पोस्ट ऑफिस के लोग सही जगह मेे समान को डिलिवर करते हैं।

हमारा पूरा देश 6 खास जोन में डिवाइड किया हुआ है। इसमें से 8 रीजनल जोन हैं और एक फंक्शनल जोन।हर पिन कोड किसी ना किसी खास जोन की जानकारी देता है।

आप अपना डाक पता कैसे लिखते हैं?

भारतीय पाते को निम्नलिखित प्रकार से लिखते ले हैं:

  1. शीर्षक और प्राप्तकर्ता का पूरा नाम।
  2. कंपनी का नाम (यदि लागू हो)
  3. भवन संख्या और नाम (फ्लैट या मकान संख्या स्वीकार्य है)
  4. सड़क संख्या और सड़क का नाम।
  5. जिले का नाम।
  6. पिन कोड के बाद शहर, कस्बे या गांव का नाम।

निष्कर्ष

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी और आप समझ भी गए होंगे Post Code Kya Hota Hai कैसे पता करें? Post Code कैसे काम करता है? और उसे जुड़े सारे प्रश्नों का जवाब आपको मिल गया होगा अगर हा और कोई प्रश्न आपके दीमक में होगा तो आप कमेंट बॉक्स में जरुर बताए हम आपके प्रश्नों के जवाब जरुर देंगे हमारे ब्लाग में ऐसे ही नई नई जानकारी पढ़ने आप हर रोज आ सकते है हम रोज नई नई पोस्ट प्रकाशित करते रहते हैं। अपने अपना अमूल्य समय Dealsntricks.com की पोस्ट पढ़ने के लिए दिया है धन्यवाद

अन्य पड़े –

Leave a Comment